May 21, 2024

Office Address

123/Delhi,India

Phone Number

+91 9871237374

Email Address

bollywoodburst@gmail.com

India Vs South Africa Today Match Updates | बारिश ने रोका पहले T20I को, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टॉस हुआ रद्द: सीरीज की शुरुआत में रुकावट

India Vs South Africa Today Match Updates | बारिश ने रोका पहले T20I को, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टॉस हुआ रद्द: सीरीज की शुरुआत में रुकावट

India Vs South Africa Today Match 1st T20 का लाइव स्कोर: इस SUNDAY को दरबन के Kingsmead में होने वाले मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला था, लेकिन मौसम ने अन्य प्लान्स बना लिए थे।

India Vs South Africa Today Match 1st T20 LIVE SCORE

India Vs South Africa Today Match 1st T20 LIVE SCORE, 1st T20: सन्डे को दरबन के किंग्समीड में सुर्यकुमार यादव के नेतृत्व में इंडिया और ऐडन मार्क्रम के दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टी20आई का मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। बारिश इतनी जोरदार थी कि खेल के लिए टॉस भी नहीं हुआ।

दोनों टीमें मंगलवार को फिर से सेंट जॉर्ज पार्क, ग्केबरहा में दूसरे टी20आई में मुकाबले के लिए वापस आएंगी। इस दोपहर के मैच में जीत के लिए बारिश के बावजूद इसे रद्द किया गया।

2024 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यात्रा करने से पहले इस सीरीज के साथ, जनवरी में अफगानिस्तान के साथ तीन मैच की टी20आई सीरीज के साथ, यह विश्व कप से पहले वे खेलेंगे, जिससे उन्हें इस महाकुंभ के लिए तैयारी करने के लिए छह मैच मिलेंगे।

टीम के कोर सदस्यों की पिछली श्रृंगारी सीरीज के साथ समान रहती है, जिससे टीम के सदस्य जानते हैं कि उनकी भूमिकाएं क्या होंगी।

हालांकि, चुनौती है मौसम की अनुकूलता, क्योंकि टीम के लिए यह बहुत से खिलाड़ियों के लिए उनकी पहली यात्रा है।

जबकि बैटिंग खुद की देखभाल कर सकती है, यह गेंदबाजी होगी जो जांची जाएगी। हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में भारत ने उन्नीस की स्थिति में बस पांच गेंदबाज़ों के साथ जाने का निर्णय किया है, जो गेंदबाज़ों के लिए अनुकूल नहीं हैं, यह स्पिनर्स के लिए चुनौती होगी।

कप्तान सुर्यकुमार यादव ने अच्छी तरह से ऑस्ट्रेलिया सीरीज शुरू की थी, लेकिन सीरीज बढ़ते हुए उसकी कमी हो गई थी। वह आशा करेगा कि वह सीरीज में फिर से रन बना सकता है।

India Vs South Africa Today Match

इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका लाइव स्कोर, 1st T20: दरबन के किंग्समीड में सुर्यकुमार यादव के नेतृत्व में इंडिया और ऐडन मार्क्रम के दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टी20आई का मुकाबला रविवार को बारिश की वजह से रद्द हो गया। बारिश इतनी भारी थी कि मैच के लिए टॉस भी नहीं हुआ।

दोनों टीमें मंगलवार को सेंट जॉर्ज पार्क, ग्केबरहा में दूसरे T20I में मुकाबले के लिए वापस आएंगी। यह आंतरराष्ट्रीय शृंगारी सीरीज में भारत के लिए एकमात्र मौका है, जिसमें 2024 विश्व कप की तैयारी के लिए वे अलग-अलग कॉम्बिनेशन आजमा सकते हैं।

टीम ने ऑस्ट्रेलिया के साथ पिछली सीरीज के साथ टीम की मूल रूप से समान रहने के बावजूद ये मैच उनके लिए रेनबो नेशन की ओर उनकी पहली यात्रा है। बैटिंग खुद की देखभाल कर सकती है, लेकिन गेंदबाजी जांची जाएगी। हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में भारत ने गेंदबाज़ों के साथ मुकाबले के लिए सिर्फ पांच खिलाड़ी चुने हैं, जो स्पिन के लिए अनुकूल नहीं हैं, यह स्पिनर्स के लिए चुनौती होगी।

कप्तान सुर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज की शुरुआत अच्छी तरह से की थी, लेकिन सीरीज बढ़ते हुए उसकी कमी हो गई थी। वह चाहेगा कि वह सीरीज में फिर से रन बना सके।

इस टी20 सीरीज में भारत-साउथ अफ्रीका के स्क्वॉड: भारतीय टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीटजके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन (पहला और दूसरा टी20), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, ब्यूरन हेंड्रिक्स, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाद विलियमस.  साउथ अफ्रीका टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर.

इस मैच से पहले अफ्रीकी टीम के लिए एक बुरी खबर भी सामने आई. उनके स्टार तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी बाएं टखने में मोच के कारण भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए. वो टीम इंडिया के ख‍िलाफ आगे खेलेंगे या नही, इस पर फैसला महीने के अंत में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले किया जाएगा.

SA vs Ind 1st T20I Update: भारतीय टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच सबसे पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है, जिसका पहला मुकाबला रविवार (10 दिसंबर) को डरबन में खेला जाना था. मगर उससे पहले डरबन में बारिश शुरू हो गई, जो फिर रुकी ही नहीं. इस कारण यह मुकाबला बगैर टॉस के ही रद्द कर दिया गया.

ADVERTISEMENT

Powered By
Play
Unmute
Loaded: 1.00%
Fullscreen
Cancel

बता दें कि इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव संभाल रहे हैं. उन्होंने हाल ही में हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू 5 मैचों की टी20 सीरीज में भी कप्तानी संभाली थी. इस सीरीज में भारतीय टीम को 4-1 से दमदार जीत भी दिलाई थी.

डरबन में है भारतीय टीम का तगड़ा रिकॉर्ड

सम्बंधित ख़बरें
भारतीय सीरीज से मालामाल होगा साउथ अफ्रीका, 29 दिन में करेगा इतनी भारी कमाई 
क्या डरबन की बाउंसी पिच डराएगी? पहले टी20 के लिए टीम इंडिया… देख लीजिए आंकड़े 
ओपनर, नंबर 3 और विकेटकीपर पर सस्पेंस… आज ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11  
SA को लगा तगड़ा झटका, भारत के खिलाफ पहले टी20 से ये ख‍िलाड़ी बाहर  
6 मैच, सेलेक्शन और कई कंफ्यूजन… टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के सामने 5 चैलेंज 

डरबन के किंग्समीड में भारतीय टीम ने अब तक (मौजूदा रद्द हुए मैच से पहले) 5 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 3 में जीत हासिल हुई है और एक मैच टाई रहा था.

भारत का इस मैदान पर एक टी20 मुकाबला बेनतीजा भी रहा. मौजूदा मुकाबले से पहले भारत-साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर सिर्फ एक मैच (2007 टी20 वर्ल्ड कप) खेला गया, जिसमें ‘मेन इन ब्लू’ ने 37 रनों से जीत हासिल की थी. 

ADVERTISEMENT

भारत Vs साउथ अफ्रीका टी20 में हेड-टु-हेड

कुल मैच: 25
भारत जीता: 13
अफ्रीका जीता: 10
बेनतीजा: 2

साउथ अफ्रीका में भारत का टी20 रिकॉर्ड

कुल मैच: 14
भारत जीता: 8
भारत हारा: 3
बेनतीजा: 2
टाई: 1

लुंगी एनग‍िडी हुए पूरी सीरीज से बाहर

इस मैच से पहले अफ्रीकी टीम के लिए एक बुरी खबर भी सामने आई. उनके स्टार तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी बाएं टखने में मोच के कारण भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए. वो टीम इंडिया के ख‍िलाफ आगे खेलेंगे या नही, इस पर फैसला महीने के अंत में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले किया जाएगा.

लुंगी की जगह ब्यूरन हेंड्रिक्स को टीम में शामिल किया गया है. 33 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हेंड्रिक्स ने साउथ अफ्रीकी टीम के लिए अपना पिछला मैच 2021 में टी20 फॉर्मेट में ही खेला था, उन्होंने 19 टी20 इंटरनेशनल में 25 विकेट लिए हैं. उनके नाम 8 वनडे में 6 और 1 टेस्ट में 6 व‍िकेट हैं.

इस टी20 सीरीज में भारत-साउथ अफ्रीका के स्क्वॉड:

भारतीय टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीटजके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन (पहला और दूसरा टी20), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, ब्यूरन हेंड्रिक्स, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाद विलियमस. 

साउथ अफ्रीका टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर.

1 Comment

  • […] यह उद्घाटन नहीं सिर्फ उनके दोस्ती का इज़हार है, बल्कि उनके बीच के गहरे संबंधों को भी दर्शाता है, जिसमें उन्होंने अपने संवेदनशीलता और संबंधों की महत्ता को महसूस किया है।बचपन से ही रजनीकांत एक्टर बनना चाहते थे। सपना पूरा करने में रजनीकांत के दोस्त राज बहादुर में बहुत मदद की। इन्होंने ही रजनीकांत को मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में दाखिला लेने के लिए के लिए मोटिवेट किया। रजनीकांत के लिए ऐसा कर पाना आसान नहीं था। तब ये और कुछ और दोस्त उनकी मदद के लिए आगे आए, जो उनकी ही तरह बस कंडक्टर थे। एक्टिंग सीखने के दौरान ही इन्होंने तमिल भी सीखी। फिल्मी दुनिया में पहचान बनाने के बाद रजनीकांत अपने अलग-अलग स्टाइल्स के लिए भी सुर्खियों में रहे। अभिनेता का चश्मा पहनना और सिगरेट जलाना आज भी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर देता है। इसी बीच रजनीकांत की मुलाकात फिल्म डायरेक्टर के.बालचंद्र से हुई। इन्होंने ही रजनीकांत को फिल्म ‘अपूर्वा रागंगाल’ में मौका दिया। इसमें कमल हासन और श्रीविद्या भी थीं। हालांकि, इसमें इनका छोटा-सा नेगेटिव रोल था। इसके बाद इन्हें शुरुआती दो-तीन साल तक ऐसे में ही रोल मिले। इसके बाद रजनीकांत ने साउथ की सभी भाषाओं की फिल्मों में काम करते गए। अपनी मेहनत और लगन के दम पर रजनीकांत ने एक से एक बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और अपनी अलग पहचान भी बनाई। हिंदी सिनेमा में रजनीकांत की पारी 1983 की फिल्म ‘अंधा कानून’ से शुरू हुई थी, जिसे टी रामा राव ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में अमिताभ और रजनीकांत की जोड़ी ने धमाल मचा दिया था। Read More […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *